तिरूपति को कचरा मुक्त नगर के मामले में पांच स्टार रेटिंग

नयी दिल्ली: तिरुमला देवस्थानम की तलहटी में बसा तिरुपिति नगर को पांच सितारा कचरा मुक्त नगर का दर्जा दिया गया है। तिरुपति नगर निगम ने स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 रैंकिंग में एक लाख से अधिक आबादी वाले सबसे स्वच्छ शहरों में आठवां स्थान प्राप्त किया है।

केंद्रीय आवास एवं नगरीय मामलों के मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के सबसे बड़े शहरी स्थानीय निकाय (यूएलबी) तिरुपति की ऊंची रैंकिंग स्वच्छता के प्रति उसकी प्रतिबद्धता प्रदर्शित करती है।

विज्ञप्ति के अनुसार तिरुपति को पांच-स्टार कचरा मुक्त शहर (जीएफसी) और वाटर प्लस (जल से भरपूर) रेटिंग दी गयी है। तिरुपति में प्रतिदिन लगभग 115 टन गीला कचरा और 15 टन खाद्य अपशिष्ट, 61 टन, सूखा कचरा और पुनर्चक्रण योग्य अपशिष्ट, एक टन घरेलू खतरनाक कचरा, और दो टन प्लास्टिक कचरा और 25 टन निर्माण और निर्माण-विध्वंस का कचरा निकलता है।

विज्ञप्ति के अनुसार तिरुपति नगर निगम ने कचरा प्रबंधन को प्राथमिकता दी है। वहां एकत्र किए गए सभी कचरे को संबंधित अपशिष्ट प्रसंस्करण और प्रबंधन सुविधाओं में वैज्ञानिक रूप से संसाधित किया जाता है।

तिरूपति नगर निगम ने स्वच्छता सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए लगभग 1000 स्वच्छता कर्मचारियों को काम पर रखा गया है। वहां शत-प्रतिशत द्वार-द्वार कचरा संग्रहण की व्यवस्था की गयी है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि तिरुपति में निरंतर निगरानी और समर्पित प्रयासों के साथ, इसने सभी गेटों से शत-प्रतिशत कचरा संग्रह दर सुनिश्चित की जाती है। शहर में एकत्रित कचरे को 238 निर्धारित स्थानों शहर ने आगे निस्तारण के लिए संगहीत करने को 57 वाहन लगाए जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *