दिल्ली दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों में चौथे स्थान पर

जालंधर: भारत के 1.3 अरब लोग उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां वार्षिक औसत कण प्रदूषण स्तर डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देश से अधिक है। विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में पीएम 2.5 के स्तर के मामले में दिल्ली दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में चौथे स्थान पर है। मुंबई में पिछले चार वर्षों में 110 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि लखनऊ, पटना , बेंगलुरु और चेन्नई में पीएम 2.5 के स्तर में गिरावट देखी गई, चेन्नई में 2023 में 23 प्रतिशत की कमी देखी गई।

जलवायु परिवर्तन और मानव स्वास्थ्य के लिए राष्ट्रीय कार्यक्रम (एनपीसीसीएचएच) के सलाहकार डॉ. नरेश पुरोहित ने शनिवार को पटियाला स्थित सरकारी मेडिकल कॉलेज द्वारा ‘वायु प्रदूषण से उत्पन्न खतरों’ विषय पर आयोजित एक सेमिनार को संबोधित करने के बाद मीडिया संवाददाताओं को बताया कि वायु प्रदूषण बढ़ते अदृश्य संकट में एक मूक सहयोगी के रूप में उभरा है।

इस मुद्दे पर अपनी चिंता व्यक्त करते हुए प्रसिद्ध महामारी विशेषज्ञ डॉ. पुरोहित ने कहा कि वायु प्रदूषण भारत में कई मौतों का एक मूक हत्यारा है। यह एक रहस्यमयी धुंध है जो आमतौर पर फसल जलने, वाहनों के उत्सर्जन, निर्माण गतिविधि के कारण धूल भरी आंधियों और औद्योगिक उत्सर्जन के कारण होती है। उन्होंने बताया कि वायु प्रदूषण कोई अकेला दुश्मन नहीं है, बल्कि प्रदूषकों का एक जटिल मिश्रण है, जिसे संख्यात्मक रूप से एक्यूआई (वायु गुणवत्ता सूचकांक) के रूप में आंका जाता है। सूक्ष्म कण पदार्थ (पीएम2.5), नाइट्रोजन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, ओजोन और वाष्पशील कार्बनिक यौगिक एक जहरीला मिश्रण बनाते हैं जो हर सांस के साथ फेफड़ों में प्रवेश करता है। शोधकर्ताओं के अनुसार ये प्रदूषक श्वसन प्रणाली और यहां तक कि मानव मस्तिष्क को भी प्रदूषित करते हैं।

डॉ पुरोहित ने बताया कि आईक्यू एयर द्वारा तैयार की गई विश्व वायु गुणवत्ता रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में पीएम 2.5 के स्तर के मामले में दिल्ली दुनिया के 50 सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में चौथे स्थान पर है। मुंबई में पिछले चार वर्षों में 110 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जबकि लखनऊ, पटना , बेंगलुरु और चेन्नई में पीएम 2.5 के स्तर में गिरावट देखी गई, चेन्नई में 2023 में 23 प्रतिशत की कमी देखी गई। उन्होने कहा कि जैसे जहरीले प्रदूषकों की धुंध दृष्टि में उदासी लाती है, वैसे ही यह मानव मन पर भी लागू होती है। सूर्य के पर्याप्त संपर्क के बिना, सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर कम हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप अवसाद और चिंता का खतरा बढ़ जाता है।

एसोसिएशन ऑफ स्टडीज फॉर मेंटल केयर के प्रधान अन्वेषक – डॉ. पुरोहित ने खुलासा किया कि उभरते सबूत वायु प्रदूषण और मानसिक विकारों के बीच संबंध का सुझाव देते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में हार्वर्ड के एक हालिया शोध अध्ययन ने सुझाव दिया है कि किसी व्यक्ति के जीवन के शुरुआती वर्षों के दौरान खराब वायु गुणवत्ता से द्विध्रुवी विकार, सिज़ोफ्रेनिया, व्यक्तित्व विकार और प्रमुख अवसाद सहित मानसिक विकारों का खतरा बढ़ जाता है।

डॉ पुरोहित ने कहा कि वायु प्रदूषण के कारण वरिष्ठ नागरिकों को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर होना पड़ता है जिसके परिणामस्वरूप सामाजिक जुड़ाव खत्म हो जाता है। इससे मनोभ्रंश की उत्पत्ति बढ़ जाती है। ऐसे वातावरण में जहां कोई चार दीवारों के भीतर ही सीमित है, उनके लिए नई चीजें सीखना भी मुश्किल हो जाता है। उन्होने कहा कि चौबीसों घंटे वायु प्रदूषण के संपर्क में रहने वाले बच्चे भी संज्ञानात्मक हानि और खराब शैक्षणिक प्रदर्शन से पीड़ित हो सकते हैं। उन्होंने कहा, ‘नाइट्रोजन ऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसे कुछ प्रदूषक मस्तिष्क के कुछ क्षेत्रों पर सीधा प्रभाव डालते हैं जो लोगों की भावनाओं और व्यवहारों को नियंत्रित करते हैं जिससे सीखने की अक्षमता और संज्ञानात्मक व्यवहार संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं।”

डॉ पुरोहित ने बताया कि कई वैज्ञानिक अध्ययनों ने वायु प्रदूषण के बढ़े हुए स्तर और बढ़ी हुई चिंता के स्तर के बीच एक आकर्षक संबंध स्थापित किया है। यह पाया गया है कि पार्टिकुलेट मैटर की उपस्थिति मस्तिष्क के भय केंद्र अमिगडाला में बढ़ी हुई गतिविधि से संबंधित है, जिससे सतर्कता और चिंता की स्थिति बढ़ जाती है। प्रदूषित हवा के लगातार संपर्क में रहने से लगातार तनाव की स्थिति पैदा होती है, जो चिंता विकारों में वृद्धि में योगदान करती है।

विशेषज्ञों का मानना है कि हालांकि वायु प्रदूषण का जोखिम अल्पकालिक हो सकता है, चिंतित युवा लोग जलवायु परिवर्तन के बारे में चिंताजनक खबरों के संपर्क में आने के कारण पर्यावरण संबंधी चिंता का अनुभव कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि पर्यावरण-चिंता वर्तमान स्थिति और मानव गतिविधि और जलवायु परिवर्तन के कारण पर्यावरण को होने वाले भविष्य के नुकसान के बारे में अत्यधिक चिंता है। उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में रहने से अवसाद का खतरा बढ़ जाता है, प्रदूषकों से उत्पन्न होने वाली सूजन प्रतिक्रिया संभावित रूप से न्यूरोट्रांसमीटर फ़ंक्शन को प्रभावित करती है।

विशेषज्ञों के अनुसार वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से पुरुषों और महिलाओं दोनों का मानसिक स्वास्थ्य खराब होता है। इसका असर महिलाओं पर और भी बुरा पड़ता है। विशेषज्ञों ने खुलासा किया कि भारत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं को स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच की संभावना कम है। इससे संभावित रूप से वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से उनके शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों की देखभाल करने की संभावना कम हो जाती है, जिसका मानसिक स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा, शुरुआत में पुरुषों की तुलना में महिलाओं का मानसिक स्वास्थ्य खराब होता है, खासकर लिंग आधारित हिंसा के कारण। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि औद्योगिक उत्सर्जन पर सख्त नियम बनाने की जरूरत है। वायु प्रदूषण की बढ़ती लहर को रोकने के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकियों को प्रोत्साहित करना और टिकाऊ शहरी नियोजन में निवेश करना महत्वपूर्ण कदम हैं।

*File Photo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *