एनटीपीसी के कनिहा संयंत्र में लगी भीषण आग

भुवनेश्वर: ओडिशा के तालचेर में नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) के कनिहा संयंत्र के एक कन्वेयर बेल्ट में शनिवार को भीषण आग लग गई, जिससे बेल्ट को व्यापक नुकसान हुआ।

एनटीपीसी सूत्रों ने कहा कि आग लगने से संयंत्र के कर्मचारियों और स्थानीय निवासियों में दहशत फैल गई। आग पर हालांकि, कड़ी मशक्कत के बाद काबू पा लिया गया है। आग बुझाने के दौरान एक केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) कर्मी को मामूली प्राथमिक उपचार के अलावा किसी भी व्यक्ति को कोई चोट नहीं आई है।

एनटीपीसी के प्रमुख मानव संसाधन बीके पांडे ने एक विज्ञप्ति में कहा कि आज सुबह करीब 08:10 बजे यूनिट-2 और यूनिट-3 के बीच स्थित कोयला स्थानांतरण बिंदु (टीपी) 16 के साथ-साथ कन्वेयर बेल्ट 15 ए और 15 बी में आग लगने की सूचना मिली।

उन्होंने बताया कि घटना की सूचना पाकर दमकल कर्मी तुरंत घटनास्थल पर पहुंचे और आग बुझाने के लिये एहतियातन 500 मेगावाट की यूनिट-3 को कुछ देर के लिए बंद कर दिया गया। संयंत्र की अन्य सभी इकाइयां सामान्य रूप से काम कर रही हैं। आग लगने के कारणों और इससे हुये नुकसान का पता लगाया जा रहा है और जल्द ही आवश्यक मरम्मत कार्य शुरू किया जाएगा।

*Photo: Symbolic

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *