श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से एक लाख करोड़ के व्यापार का अनुमान

नयी दिल्ली: अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को भगवान श्रीराम के मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा समारोह के चलते देश भर में एक लाख करोड़ रुपये के व्यापार होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने पहले 50 हजार करोड़ रुपये का व्यापार का अनुमान लगाया था, लेकिन जिस प्रकार से दिल्ली सहित देश भर में लोगों में श्री राम मंदिर को लेकर ज़बरदस्त उत्साह और कुछ करने का वातावरण बना है तथा देश के 30 शहरों से प्राप्त फीडबैक को देखते हुए कैट ने आज अपने अनुमान को संशोधित करते हुए कहा है कि मंदिर के राट्रीय स्तर पर या पूरे देश में हो रही तैयारियों के मद्देनजर अब एक लाख करोड़ से अधिक की खरीदी का अनुमान है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने इसको देश के व्यापारिक इतिहास की दुर्लभ घटना बताते हुए कहा कि आस्था और विश्वास के बल पर देश में व्यापार वृद्धि की यह सनातन अर्थव्यवस्था बड़ी मात्रा में अनेक नये व्यापार का सृजन कर रही है।

प्रवीण खंडेलवाल 1 लाख करोड़ रुपये के अनुमान के आधार के बारे में कहा कि श्री राम मंदिर के प्रति व्यापारियों एवं अन्य वर्गों के अनुराग और समर्पण की वजह से देश भर में 22 जनवरी तक व्यापारी संगठनों द्वारा लगभग 30 हज़ार से अधिक विभिन्न कार्यक्रम होने जा रहे हैं जिसमें बाज़ारों में शोभा यात्राएँ, श्री राम पैदल यात्रा, श्री राम रैली, श्री राम फेरी, स्कूटर एवं कार रैली, श्री राम चौकी सहित अनेक आयोजन होंगे। बाज़ारों को सजाने के लिए श्री राम झंडे, पटके, टोपी, टी शर्ट, राम मंदिर की आकृति के छपे कुर्ते आदि की बाज़ार में ज़बरदस्त माँग है वहीं जिस तरह से श्री राम मंदिर के मॉडल की माँग में तेज़ी से वृद्धि हुई है उसको देखते हुए देश भर में 5 करोड़ से अधिक मॉडल की बिक्री होने की संभावना है। मॉडल तैयार करने ही लिए देश के विभिन्न शहरों में दिन रात काम चल रहा है। बड़े पैमाने पर म्यूजिकल ग्रुप, ढोल, ताशे, बैंड, शहनाई, नफ़ीरी आदि बजाने वाले कलाकार आगामी दिनों के लिए बुक हो गये हैं वहीं शोभा यात्रा के लिए झांकियाँ बनाने वाले कारीगरों और कलाकारों को भी बड़ा काम मिला है। देश भर में मिट्टी एवं अन्य वस्तुओं से बने करोड़ों दीपकों की माँग है। बाज़ारों में रंग बिरंगी रोशनी करने, फूलों की सजावट आदि की भी बड़े पैमाने पर व्यवस्था हो रही है। इन सबके सहित भंडारे आदि के आयोजन से सामान एवं सेवाओं के ज़रिये एक लाख करोड़ रुपये का व्यापार होने का अनुमान है ।

प्रवीण खंडेलवाल दिल्ली में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संदर्भ में बताया कि अगले एक सप्ताह में दिल्ली के बाज़ारों में 200 से अधिक श्री राम संवाद कार्यक्रम होंगे वहीं लगभग 1000 से अधिक श्री राम चौकी, श्री राम कीर्तन, श्री सुंदरकांड का पाठ,24 घंटे का अखंड रामायण पाठ, 24 घंटे का अखंड दीपक प्रज्वलन, भजन संध्या सहित बड़े स्तर पर धार्मिक कार्यक्रम होंगे।

उन्होंने कहा कि अगले एक सप्ताह में दिल्ली में 200 से अधिक प्रमुख बाज़ार एवं बड़ी संख्या में छोटे बाज़ारों में श्री राम झंडों एवं लड़ियों से सजावट तथा हर मार्केट में बिजली की रोशनी होगी। दिल्ली के विभिन्न बाज़ारों में 300 से अधिक श्री राम फेरी एवं श्री राम पद यात्रा के कार्यक्रम होंगे वहीं दिल्ली के सभी बाज़ारों और व्यापारियों के घरों एवं दुकानों पर लाखों मिट्टी के दीपक जलाए जाएँगे। विभिन्न एसोसिएशन अपने सदस्यों को 5 अथवा 11 दीपक प्रदान कर रही हैं। 500 से अधिक एलईडी और साउंड सिस्टम लगेंगे वहीं 300 से अधिक स्थानों पर ढोल, ताशे, नफीरी बजेंगी तथा लगभग 100 से अधिक श्री राम शोभा यात्रा बाज़ारों में निकाली जायेंगी जिनमें झांकियाँ तो होंगी ही अपितु अनेक शोभा यात्राओं में महिलाएँ पारंपरिक वेश भूषा में अपने सिर पर श्री राम कलश रख यात्रा में भाग लेंगी। दिल्ली के अनेक बाज़ारों में लोक नर्तकों एवं लोक गायकों के कार्यक्रम होंगे जिनके लिए वृंदावन एवं जयपुर से कलाकारों को बुलाया जा रहा है। अनेक बाज़ारों में श्री राम मंदिर के मॉडल रखे जाएँगे। विभिन्न व्यापारी एवं व्यापारियों के नेतृत्व वाले अन्य संगठनों द्वारा 5 हज़ार से अधिक दिल्ली भर में होर्डिंग लगाये जाएँगे। कुल मिलाकर दिल्ली का हर बाज़ार को अयोध्या बनाने की पूरी तैयारी व्यापारियों द्वारा की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *