अदाणी समूह ने मुंबई क्षेत्र में चालू की 400 केवी की समन्वित बिजली पारेषण लाइन

अहमदाबाद: अदाणी समूह की कंपनी विद्युत पारेषण कंपनी अदाणी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड ने सोमवार को कहा कि उसने नवी मुंबई और मुंबई के बीच 400 केवी की समन्वित विद्युत ग्रिड लाइन चालू कर दी है।

कंपनी की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि खारघर विख्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड (केवीटीएल) द्वारा शुरू की गयी यह पोरेषण लाइन मुंबई में अतिरिक्त बिजली लाने में सक्षम होने के साथ-साथ शहर के तेजी से बढ़ती और भविष्य की मांग को पूरा करने में भी सक्षम होगी।

विज्ञप्ति में कहा गया कि यह किसी दबाव की परिस्थिति के समाधान के रूप में मुंबई शहर में अतिरिक्त 1,000 मेगावाट शुद्ध बिजली पहुंचाना सुनिश्चित करेंगी। केवीटीएल प्रोजेक्ट नवी मुंबई के खारघर क्षेत्र में शुरू होती है फिर शहरी स्थानों से होकर गुजरती है और मुंबई शहर के विख्रोली में समाप्त होती है।

केवीटीएल में 400 केवी और 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनों के लगभग 74 सर्किट किमी शामिल हैं। इसे साथ विख्रोली में 9,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में स्थित 1,500 एमवीए 400 केवी गैस इंसुलेटेड सबस्टेशन (जीआईएस) है

इस परियोजना में 1500 एमवीए क्षमता वाला 400 केवी/220 केवी जीआईएस विख्रोली सबस्टेशन, खारघर में एयर इंसुलेटेड सिस्टम स्विचयार्ड, 400 केवी डबल/मल्टी-सर्किट खारघर-विख्रोली लाइन , विख्रोली में तालेगांव-कलवा लाइन पर 400 केवी ‘लूप इन, लूप आउट’ (एलआईएलओ), विख्रोली में ट्रॉम्बे-साल्सेट लाइन पर 220 केवी एलआईएलओ जैसी सुविधा शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *