ज़ीरो लिक्विड डिसचार्ज सहित विभिन्न हरित परियोजनाओं के प्रभावशाली कामकाज के लिए जारी किया गया ग्रीन बॉन्ड

  • बॉण्ड राशि का उपयोग सस्टेनेबल सिटी डेवलपमेंट के अंतर्गत सीवेज जल को शुद्ध करके उद्योगों को प्रदान करने के लिए हरित ऊर्जा उत्पादन और जीरो लिक्विड डिसचार्ज सहित हरित पर्यावरण परियोजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए योजनाबद्ध तरीके से किया जाएगा
  • ग्रीन बॉण्ड की ऑनलाइन बिडिंग के मात्र चार सेकंड में 200 करोड़ रुपए के सामने 415 करोड़ का सबस्क्रिप्शन मिला

गांधीनगर : मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (अहमदाबाद महानगर पालिका यानी एएमसी) के 200 करोड़ रुपए के म्युनिसिपल ग्रीन बॉण्ड की बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में लिस्टिंग कराई। मुख्यमंत्री ने महापौर प्रतिभाबेन जैन, उप महापौर जतिन पटेल और वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में गुरुवार को अहमदाबाद में बीएसई बेल रिंगिंग सेरेमनी के द्वारा इस बॉण्ड लिस्टिंग को संपन्न किया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सस्टेनेबल एवं एन्वायर्नमेंट फ्रेंड्ली विकास के लिए नेट जीरो का जो लक्ष्य दिया है, उसी कड़ी में अहमदाबाद महानगर पालिका ने इस 200 करोड़ रुपए के म्युनिसिपल ग्रीन बॉण्ड की पहल की है। अहमदाबाद महानगर पालिका को इस तरह का ग्रीन बॉण्ड सूचीबद्ध कराने वाली राज्य की प्रथम महानगर पालिका का गौरव भी प्राप्त हुआ है। यह ग्रीन बॉण्ड अहमदाबाद महानगर में सातत्यपूर्ण और पर्यावरण के संतुलन के साथ विकास परियोजनाओं ग्रीन परियोजनाओं के लिए उपयुक्त बनेगा। यह बॉण्ड इश्यू अहमदाबाद में सीवेज-गटर के पानी का शुद्धिकरण करके औद्योगिक उपयोग के लिए हरित ऊर्जा उत्पादन और ज़ीरो लिक्विड डिसचार्ज सहित विभिन्न हरित परियोजनाओं के प्रभावशाली कामकाज के लिए जारी किया गया है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि 200 करोड़ रुपए के राज्य के प्रथम म्युनिसिपल ग्रीन बॉण्ड की बिडिंग 5 फरवरी को सुबह 11 बजे अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन में ऑनलाइन बिडिंग प्लेटफॉर्म पर शुरू की गई थी। अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के AA+ क्रेडिट रेटिंग वाले उपरोक्त ग्रीन बॉण्ड के शुरुआती 04 सेकंड में ही 200 करोड़ रुपए के बॉण्ड साइज के सामने 415 करोड़ रुपए का सबस्क्रिप्शन मिला है। बिडिंग समय पूर्ण होने तक 30 विभिन्न निवेशकों की ओर से 1360 करोड़ रुपए का सबस्क्रिप्शन हुआ है। इस प्रकार अहमदाबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन का 200 करोड़ रुपए का ग्रीन बॉण्ड 13.60 गुना तक भर गया है।

ग्रीन बॉन्ड लिस्टिंग के अवसर पर अहमदाबाद की मेयर प्रतिभाबेन जैन, शहरी विकास एवं शहरी आवास विभाग के प्रधान सचिव अश्विनीकुमार, अहमदाबाद म्युनिसिपल कमिश्नर एम. थेन्नारसन, उप महापौर जतिनभाई पटेल, वित्त विभाग के उपायुक्त आर्जव शाह, बीएसई के चीफ बिजनेस ऑफिसर समीर पाटिल, एसबीआई कैपिटल मार्केट के निदेशक और अध्यक्ष उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *