अहमदाबाद जिले में पिछले दो वर्षों में मजदूरों के साथ अन्याय करने वाले उद्योगों के खिलाफ मिलीं 2757 शिकायतें

गांधीनगर: अहमदाबाद जिले में श्रमिकों के साथ अन्याय करने वाले उद्योगों के खिलाफ पिछले दो वर्षों में 2757 शिकायतें मिली हैं। यह शिकायतें जिले में औद्योगिक इकाइयों के खिलाफ श्रम कानूनों के उल्लंघन की हैं।

विधानसभा सदन में पूछे गए एक सवाल के जवाब में राज्य सरकार ने बताया कि 31 दिसंबर 2023 तक अहमदाबाद जिले में उद्योगों के खिलाफ पिछले दो वर्षों में श्रम और कानून के उल्लंघन के संबंध में 2757 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। इन शिकायतों में से 153 शिकायतों में 669 श्रमिकों को 80.74 लाख का भुगतान कर दिया गया है। जबकि 630 शिकायतों में से 260 संस्थानों के खिलाफ कुल 301 अदालती मामले दायर किए गए हैं।

उपरोक्त शिकायतों में से 170 शिकायतों का निपटारा याचिकाकर्ताओं द्वारा संगठन के साथ कर दिया गया है। 515 शिकायतों में, श्रमिकों को श्रम न्यायालय में वसूली याचिका दायर करने या बहाली के लिए औद्योगिक विवाद उठाने या ग्रेच्युटी के संबंध में नियंत्रण प्राधिकारी के समक्ष दावा पेश करने की सलाह दी गई है। जबकि 73 फैक्ट्रियों के खिलाफ कुल 639 आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं। साथ ही 31 दिसंबर की स्थिति में 38 लंबित शिकायतों पर समय-सीमा में कार्रवाई चल रही है। श्रम, कौशल विकास एवं रोजगार मंत्री ने उत्तर में कहा कि अन्य शिकायतों का नियमानुसार निस्तारण किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *